Wednesday 3 October 2018

आईएसओ 9001 प्रमाणन के साथ अपना व्यवसाय बढ़ाएं

यदि आप अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने ग्राहकों को नियमित और सर्वोत्तम उत्पाद या सेवाएं प्रदान करनी होंगी। आपको यह भी पता होना चाहिए कि मौजूदा ग्राहकों से बनाए रखने वाले व्यवसाय को भी नए ग्राहक से अपने नए व्यवसाय की तुलना में बहुत महत्वपूर्ण है।

कई छोटे संगठनों को अपने व्यापार को बढ़ाने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है। अक्सर नहीं, वे एक निश्चित क्षेत्र की सीमाओं के भीतर काम करते हैं और उन सीमाओं से परे सेवा करने के लिए सीमित क्षमता रखते हैं। इस प्रकार, व्यापार वृद्धि बहुत धीमी हो जाती है।

संभावित ग्राहक अक्सर अपने उच्च मूल्य अनुबंधों को छोटे, प्रत्याशित रूप से तैयार और अनुभवहीन संगठनों के हाथों में रखने के बारे में संदेह कर सकते हैं। हालांकि, नए और मौजूदा ग्राहकों के बीच विश्वास को प्रोत्साहित करने के लिए आईएसओ 9001 प्रमाणन प्राप्त करना एक तरीका है।

आईएसओ 9001 अंतर्राष्ट्रीय मानक है जो एक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) के लिए आवश्यकताओं को परिभाषित करता है। व्यवसाय ग्राहकों और नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले उत्पादों और सेवाओं को लगातार प्रदान करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए मानक का उपयोग करते हैं। प्रमाणित होने से पता चलता है कि एक संगठन अपने ग्राहक वादे को पूरा करने में सक्षम है।

प्रमाणित होने के लिए, एक मान्यता प्राप्त, स्वतंत्र निकाय को मानक की आवश्यकताओं के खिलाफ अपने व्यापार का आकलन करना होगा और यह सत्यापित करना होगा कि आपका संगठन उन आवश्यकताओं को पूरा करता है। ISO 9001 Certificate के साथ, आपके व्यवसाय में नए परिचित प्रमाणपत्र होंगे जो आपको अपने ग्राहकों को देने की आपकी क्षमता में विश्वास दिलाएंगे।

आईएसओ 9001 प्रमाणन के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ाने के पांच तरीके यहां दिए गए हैं:

अपने प्रदर्शन में सुधार करें

आईएसओ 9001 प्रमाणन आपके ग्राहकों के बीच विश्वास बढ़ाने का आदर्श तरीका प्रदान करता है। यह आपके निर्दिष्ट ग्राहक वादों को लगातार वितरित करने की आपकी क्षमता को प्रदर्शित करता है। आईएसओ 9001 के साथ संगठनों में अक्सर व्यापक रूप से बेहतर आंतरिक प्रक्रियाओं का अनुभव होता है। प्रमाणन अच्छी तरह से परिभाषित और दस्तावेजी प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन की ओर जाता है। अक्षम प्रक्रियाएं उन्मूलन की जाती हैं और समस्याओं से निपटने के लिए प्रक्रियाएं की जाती हैं। समय के साथ, कम गलतियां की जाती हैं और स्थिरता में काफी सुधार होता है। इसके अलावा, सफल कार्यान्वयन निरंतर मूल्यांकन और सुधार प्रदान करता है।

अपने Repeat Business को बढ़ावा दें

आईएसओ 9001 का एक अभिन्न तत्व ग्राहक संतुष्टि है। पूरी तरह से नीचे की रेखा को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, मानक भी ग्राहक-फीडबैक से संबंधित है, और इसका विश्लेषण, प्रोत्साहित किया जाता है। इस तरह, मानक व्यवसायों को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता करता है। समय के साथ, आपके संगठन को कम शिकायतें मिलेंगी और अधिक ग्राहक संतुष्टि उत्पन्न होगी। आईएसओ 9001 ग्राहक वफादारी को बढ़ावा देकर और आपके द्वारा दोहराए गए व्यवसाय और सिफारिशों को उत्पन्न करके अपना व्यवसाय बढ़ा सकता है।

बिक्री में सुधार

आईएसओ 9001 प्रमाणन मौजूदा और संभावित दोनों ग्राहकों को एक महत्वपूर्ण संदेश भेजता है। आपके आंतरिक क्यूएमएस का एक स्वतंत्र सत्यापन गुणवत्ता, ग्राहक सेवा और निरंतर सुधार के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है। आईएसओ 9001 एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मानक है जो व्यवसाय को समझने वाली भाषा बोलता है। यह आपके व्यापार की क्षमता देने के लिए हितधारकों को विश्वास देता है। इस प्रकार, अधिग्रहण प्रमाणीकरण किसी संगठन की बिक्री और विपणन रणनीति के केंद्र में होना चाहिए। यह आवश्यक है कि आपकी आपूर्ति श्रृंखला और ग्राहक डेटाबेस दोनों में से प्रत्येक को पता चले कि आपके व्यवसाय में आईएसओ 9001 प्रमाणन है।

अपने प्रतिस्पर्धी किनारे को बढ़ाएं

आईएसओ 9001 प्रमाणन के साथ, आपका व्यवसाय आत्मविश्वास से सार्वजनिक और निजी दोनों अनुबंधों के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मानक के रूप में, मान्यता प्राप्त प्रमाणीकरण का अर्थ संगठन उच्च स्तर की गुणवत्ता को पूरा करता है। आईएसओ 9001 प्रमाणन अक्सर सार्वजनिक अनुबंधों के लिए एक शर्त हो सकता है। ठेकेदारों से आईएसओ 9001 मांगकर, सार्वजनिक क्षेत्र साबित कर सकता है कि यह करदाताओं के पैसे को बुद्धिमानी से खर्च कर रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के निकायों को आश्वासन दिया जा सकता है कि उन्हें संगठन के प्रमाण-पत्रों की जांच करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। इसके बजाय, वे प्रमाण पत्र को बात करने में सक्षम हैं। मानक एक संगठन को अपने गुणवत्ता प्रमाण पत्र साबित करने की अनुमति देता है, यही कारण है कि आईएसओ 9001 से कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में निविदा स्थितियों में अनुरोध किया जाता है। आईएसओ 9001 अक्सर निजी क्षेत्र में भी एक आवश्यकता हो सकती है। यदि बड़ी आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने के लिए आवेदन करना है, जहां मुख्य ठेकेदार के पास आईएसओ 9001 है, तो प्रमाणीकरण विशेष रूप से प्रासंगिक हो सकता है। आईएसओ 9001 की विश्वसनीयता व्यापारिक दुनिया भर में कंपनियों को स्पष्ट प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करती है।

अपने बाजार हिस्सेदारी बढ़ाएं

आईएसओ 9001 बड़ी तस्वीर का एक अभिन्न हिस्सा बनकर, आपकी कंपनी को विकास का एहसास करने में मदद कर सकता है। गुणवत्ता मानक के पीछे आचार आपको अपने मौजूदा ग्राहक आधार पर बेहतर सेवा प्रदान करने में मदद करना है। मानक को विश्वास और गुणवत्ता के निशान के रूप में सम्मानित किया जाता है। हालांकि यह एक नए ग्राहक को जीतने के रूप में तत्काल नहीं हो सकता है, अधिक दक्षता पैसे बचाती है। बचत जो सीधे नीचे की रेखा पर जाती है। ट्विकिंग प्रक्रियाओं और अनावश्यक डुप्लिकेशंस को खत्म करने का मतलब है कि आपके कर्मचारी उन कार्यों में व्यस्त समय व्यतीत कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय में मूल्य जोड़ते हैं। प्रक्रियाओं की समीक्षा करने के निरंतर अवसर के रूप में आईएसओ 9001 का उपयोग अनिवार्य रूप से आपके ग्राहकों के लिए अच्छी खबर होने जा रहा है। संतुष्ट ग्राहक न केवल अधिक खर्च करते हैं, वे भी सिफारिश करते हैं और अधिक संदर्भित करते हैं। हालांकि संगठनों को नए व्यवसाय को जीतने में मदद करने के लिए शुरुआत में विकसित नहीं किया गया था, लेकिन आपके बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि अक्सर प्रमाणन का स्वागत परिणाम रहा है।



No comments:

Post a Comment